Ad

पानी पूरी का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें ? (How to Start Panipuri Business)

पानी पूरी का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें ?

How to Start Panipuri Business


दोस्तों पानीपुरी भारत का सबसे प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ है जिसे गांव देहात के क्षेत्र में इसे गोलगप्पा भी कहा जाता है और पानी के बताशे भी इसको कहे जाते हैं. खासकर भारतीय महिलाएं इस खाद्य पदार्थ को खाना ज्यादा पसंद करती हैं .अगर आप कहीं जा रहे हो तो पानी पूरी बेचने वाले आपको हर गली मोहल्ले में मिल जाते हैं और इसका रीजन यह है कि आजकल के समय में पानी पुरी यानी गोलगप्पा लोग ज्यादा पसंद करते हैं इसे अलग - अलग क्षेत्र में अलग - अलग नाम से जाना जाता है और इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. पानी पूरी की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें कोई ब्रांड नहीं होता है आप इसमें अपने हिसाब से क्वॉलिटी मेंटेन करेंगे तो यह काफी तेजी से बिकेगा आप पानी पुरी बिजनेस को बहुत ही कम पैसे से निवेश करके शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

पानी पुरी बनाने के लिए कच्चा माल यानि रा मटेरियल-

दोस्तों पानी पूरी बनाने के लिए आपको आटा सूजी या फिर जिसे मैदा कहते हैं वह आपको चाहिए और इसके अलावा आप को पानी की आवश्यकता पड़ेगी. आप इन रा मैटेरियल को अपने लोकल मार्केट में जा करके आसानी से खरीद सकते हैं. अगर आप होलसेल में खरीदना चाहते हैं तो आप किसी मैन्यूफैक्चर या होलसेलर से कांटेक्ट कर सकते हैं ,इससे यह होगा कि आपको आटा सूजी अर्थात मैदा आप को कम दामों में मिल जाएगा. मार्केट में आटा की कीमत वर्तमान समय में ₹22 प्रति किलो के हिसाब से और सूजी आपको लगभग ₹75 प्रति किलो में मिल जाता है हर क्षेत्र में इसका रेट अलग अलग हो सकता है.

पानी पूरी बनाने के लिए मशीनरी-

पानी पुरी बनाने के लिए जिस मशीन का प्रयोग किया जाता है वह है पानी पुरी मशीन. पानी पुरी बनाने के लिए दो मशीनों का प्रयोग किया जाता है एक आटा को गूँथने के लिए मिक्सर मशीन की आवश्यकता होती है, और दूसरा पानीपुरी को बनाने के लिए जिसमें डाई लगी होती है उस मशीन की आवश्यकता होती है.


पानी पुरी अर्थात गोलगप्पा बनाने वाली मशीन की कुल कीमत-

पानी पुरी बनाने के लिए जिस मिक्सर मशीन का इस्तेमाल किया जाता है उसकी कीमत लगभग मार्केट में 25000 के आसपास होती है, तथा दूसरी मशीन जिससे पानी पूरी बना करके तैयार किया जाता है उसकी कीमत मार्केट में लगभग ₹40000 से शुरू हो जाता है . कुल मिलाकर लगभग ₹65000 की मशीनरी से इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है.

मशीन कहां से खरीदें?

आप इस मशीन को अपने आसपास के जो मशीन के होलसेल विक्रेता हैं या जो मशीन की मैन्युफैक्चरिंग करते हैं उनसे आप संपर्क करके खरीद सकते हैं इसके अलावा आप इंडियामार्ट की वेबसाइट पर जाकर जहाँ  बहुत सारे मशीन लिस्ट किए हुए होते हैं आप वहां से इन मशीनों को खरीद सकते हैं.


पानी पुरी बनाने की पूरी प्रक्रिया-

यहां पर पानी पूरी बनाने की प्रक्रिया का विस्तारपूर्वक वर्णन किया जा रहा है आप इसी तरह से पानी पूरी मशीन  के द्वारा बना सकते हैं . सबसे पहले आपको अपनी आवश्यकता अनुसार मैदा अथवा आटा को मिक्सर मशीन में डाल देना होता है उसके उपरांत मशीन को ऑन करें उसमें अपनी आवश्यकता अनुसार थोड़ा - थोड़ा पानी डालें धीरे धीरे आपके द्वारा डाला गया आटा और पानी दोनों एक में मिक्स होता चला जाएगा.  जब आटा अच्छी तरीके से गूंथ जाए तब आप उसे बाहर निकाल लें, ध्यान रहे कि आटा गूँथते समय आपको अधिक पानी नहीं डालना है और जो आपका गूंथा हुआ आँटा है वह ज्यादा गिला नहीं होना चाहिए . गूंथे हुए आटे को पानी पूरी बनाने के लिए पानी पुरी मेकिंग मशीन में डालें इस मशीन से पानी पूरी,पूड़ी की तरह गोल - गोल आकार में निकलता जाएगा इसके बाद तेल में तल लिया जाता है इस तरह से पूरियां बन करके तैयार हो जाती हैं और मार्केट में सेल होने के लिए रेडी हो जाता है .

पानी पुरी बनाने के लिए जगह की आवश्यकता-

इस मशीन को चलाने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप इन दोनों मशीनों को एक छोटे से कमरे में यानी 10 * 15 के कमरे में आप इन दोनों मशीनों को लगाकर और आसानी से इसे आप चला सकते हैं अगर आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको अधिक स्थान की आवश्यकता होगी और उस हिसाब से आप मैनेज करके एक दूसरा कमरा भी आप ले सकते हैं जिसमें आप अपने तैयार माल को रख सकें .

पानी पुरी की पैकेजिंग-

पानीपुरी को प्लास्टिक में पैक करके सप्लाई कर सकते हैं आप चाहें तो छोटी-छोटी प्लास्टिक की पॉलीथिन में पैक करके रिटेलर को बेंच सकते हैं या अगर आप होलसेलर को सप्लाई करना चाहते हैं तो आप बड़ी प्लास्टिक की पॉलिथीन का उपयोग करके और उसे व्होलसेलर को सप्लाई कर सकते हैं .

पानी पूरी मशीन से पानी पूरी का उत्पादन व लगने वाला समय- 

आप 1 किलो सूजी या आटा में लगभग 100 से 105 पानी पूरी बना सकते हैं, तथा 1 घंटे में लगभग 4,000 पानी पूरी बना सकते हैं . 4000 पानी पुरी बनाने के लिए आपको 39 से 40 किलोग्राम सूजी या आटा की जरूरत पड़ेगी.

पानी पुरी व्यापार को शुरू करने के लिए कुल लागत-

इस व्यापार को शुरू करने के लिए अगर कुल लागत की बात की जाए तो मिक्सर मशीन व पानी पुरी मेकिंग मशीन दोनों की कीमत मिलाकर लगभग ₹65000 होता है और इसके साथ-साथ आपको रा मटेरियल के तौर पर सूजी और तेल की कीमत बिजली की खपत आदि को जोड़ दिया जाए तो लगभग आपका कुल खर्चा 80 से ₹90000 आ जाएगा अर्थात आप 80 से ₹90000 खर्च करके इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं.

पानी पुरी बनाने के बिजनेस में कितना लाभ होगा?

इस बिजनेस को आप शुरू करके हर घंटे लगभग 700 से 750 रूपये तक कमा सकते हैं इस तरह से अगर आप 8 घंटे काम करते हैं तो आप लगभग 5000 से ₹6000 तक कमा सकते हैं , दोस्तों यह जो प्रॉफिट बताया गया है वह केवल अनुमान लगाकर बताया गया है क्योंकि हर शहर हर गांव में प्रोडक्शन में लगने वाली लागत कम भी हो सकती है और ज्यादा भी हो सकती है जिस हिसाब से लागत लगती है उस हिसाब से प्रॉफिट होता है जैसे गांव में कम लागत लगती है तो उस हिसाब से कीमत भी कम मिलती है शहर में लागत ज्यादा लगती है तो उस हिसाब से शहर में प्रॉफिट भी ज्यादा होता है हमारा जो प्रॉफिट है वह इन्हीं बातों पर निर्भर करता है कि आपने जो प्रोडक्शन किया उसमें आपका कितना रा मैटेरियल लगा और रा मटेरियल में आपका कितना खर्चा लगा अगर आप ज्यादा मेहनत करते हैं तो आप इससे भी ज्यादा पैसा इस बिजनेस से कमा सकते हैं .

पानी पुरी बनाने के बाद कहां पर बेचे?

इस व्यापार को करने के लिए आप खुद भी स्टाल लगा सकते हैं आप इस बिजनेस को अधिक भीड़ - भाड़ वाले इलाके में शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं दोस्तों इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए तथा इस बिजनेस में अच्छा लाभ कमाने के लिए आपको उन स्थानों का चयन करना होगा जहां पर आपको अधिक मुनाफा प्राप्त हो सके , उदाहरण के लिए आप बस स्टैंड के पास, रेलवे स्टेशन के बाहर , स्कूल कॉलेज के बाहर ,फिल्म थिएटर , मंदिर आदि स्थानों के बाहर अपने स्टाल लगा सकते हैं.  इन स्थानों पर पानी पूरी बिकने की संभावना अधिक होती है इसके अलावा शादी विवाह या किसी फंक्शन में आप इसकी बुकिंग भी कर सकते हैं जिससे आपको अधिक प्रॉफिट होने का चांस रहता है.

पानी पुरी बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस-

पानी पुरी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले फूड लाइसेंस लेना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह एक खाद्य पदार्थ है इसलिए फूड लाइसेंस आपको लेना जरूरी है और इसके अलावा आपको अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करना पड़ेगा तथा उद्योग आधार में आपको पंजीकरण भी करना होगा .

पानी पुरी बनाने का बिजनेस के लिए ट्रेनिंग-

दोस्तों जब भी आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहेंगे तो इसके लिए आपको मशीन की आवश्यकता होगी जब आप मशीन लेने के लिए किसी भी मशीन मैन्यूफैक्चर के यहां जाएंगे तो आपको वहां पर प्रॉपर तरीके से ट्रेनिंग दे दी जाती है जैसे आपको वह लोग यह बता देंगे कि मिक्सर मशीन में कितना आटा सूजी डालेंगे तो कितना पानी डालना पड़ेगा आटा गूंथने के बाद पानी पुरी मशीन में गुंथा हुआ आटा कहां डालते हैं, कैसे उसमें आपको आटा लगाना होता है यह सारी बातें मशीन मैन्यूफैक्चर अच्छे से बताते हैं इसके अलावा मशीन की देखभाल कैसे करते हैं क्या उसके मेंटेनेंस की जरूरत होती है कितने समय पर होती है इन सब चीजों की जानकारी आप मशीन मैन्यूफैक्चर से मशीन लेते वक्त ले सकते हैं.

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

No comments