Ad

Disposable Syringes Manufacturing Business कैसे स्टार्ट करें?

डिस्पोजल सिरिंज का बिज़नस कैसे शुरू करें ?
Disposable Syringes Manufacturing Business


दोस्तों प्लास्टिक सिरिंज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में कौन-कौन से और कौन-कौन सी मशीनरी लगेंगे इसके बारे में आज हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे . डिस्पोजेबल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं ,क्योंकि आज के समय में इतनी ज्यादा बीमारियां हो गई हैं कि जब भी प्लास्टिक सिरिंज का इस्तेमाल किया जाता है तो नई सिरिंज का ही इस्तेमाल किया जाता है ऐसा इसलिए होता है ताकि संक्रमण से होने वाले रोगों से बचा जा सके इसके अलावा एड्स जैसे भयंकर बीमारी के चलते डिस्पोजेबल सिरिंज का दुबारा उपयोग बंद कर दिया गया है . इसलिए हर मेडिकल शॉप, क्लीनिक और हॉस्पिटल में इसकी काफी ज्यादा डिमांड रहती है .

डिस्पोजेबल सिरिंज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट करने के लिए जरूरी रा मटेरियल 

1.Polypropylene अर्थात प्लास्टिक के दाने 
2.Ethylene oxide 
3.Packing Paper
4.Packing Box
5.Rubber Gaskets
6.Needle
7.Printing Ink

डिस्पोजेबल सिरिंज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में लगने वाले मशीनरी एवं इक्विपमेंट्स

1.Injection Molding Machine
2.Screen Printing Machine
3.Sterilization Plant
4.Packing Machine
5.Automatic Assemble Machine
6.Scrap Grinding Machine
7.Weighing Machine
8.Air Compressor
9.Water Pump
10.Chillig Plant
11.2 ml,5ml,10ml के सिरिंज तैयार करने के लिए Mold Barrel and Plunger 

डिस्पोजेबल सिरिंज बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों डिस्पोजेबल सिरिंज मैन्युफैक्चरिंग में Polypropylene के दानों को Injection Molding Machine में लगे होपर में डाला जाता है इसके बाद मशीन उत्पादन संबंधी विभिन्न क्रियाएं जैसे Clamping Force, तापमान, Raw Material की मात्रा, एवं Injection Presser Machine द्वारा स्वतः ही नियंत्रित किया जाता है. गुणवत्ता का निरीक्षण करके इन पर प्रिंटिंग की जाती है, इसके बाद संपूर्ण असेंबल किए गए उत्पादों को Sterilization Plant में Ethylene Oxide यूज करके Sterilization Process (जीवाणु रहित प्रक्रिया अपनाकर) इसकी पैकिंग की जाती है।

लाइसेंस 

डिस्पोजेबल सिरिंज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ा हुआ बिजनेस है, इसलिए इसे स्टार्ट कर रहे उद्यमी को ड्रग लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है, और डिस्पोजेबल सिरिंज की मैन्युफैक्चरिंग ड्रग कंट्रोल विभाग द्वारा निर्धारित स्पेसिफिकेशंस के अनुरूप करना अनिवार्य होता है.

मार्केटिंग 

कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि अगर हम यह बिजनेस शुरू कर दें तो इसे बेचे कहां पर? दोस्तों डिस्पोजेबल सिरिंज मैन्युफैक्चरिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसका डिमांड साल भर बना रहता है। आप डिस्पोजेबल सिरिंज को गवर्नमेंट हॉस्पिटल में सेल कर सकते हैं ,प्राइवेट क्लिनिक्स ,एंड हॉस्पिटल्स में सेल कर सकते हैं ,मेडिकल शॉप पर सेल कर सकते हैं इसके अलावा आप Other Countries में भी Export कर सकते हैं।

मशीनों की कुल लागत

अगर हम इस बिजनेस में लागत की बात करें तो यह बिजनेस आपका 25 से ₹30लाख रूपये में स्टार्ट हो सकता है इसके लिए आप गूगल पर जाएं और वहां पर इंडियामार्ट की वेबसाइट पर विभिन्न सप्लायर के कांटेक्ट नंबर दिए रहते हैं आप उनसे कांटेक्ट करके और मशीनों की प्राइस जान सकते हैं.

इसे भीं पढ़ें -
डेरी फार्म कैसे खोलें पूरी जानकारी हिंदी में 
मछली पालन का व्यवसाय कैसे शरू करें ?
बाल पेन बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें?

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

No comments