Ad

Detergent Powder , Washing Powder (डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करें)

डिटर्जेंट पाउडर का बिजनेस कैसे शुरू करें ?
Detergent Powder , Washing Powder


दोस्तों डिटर्जेंट पाउडर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर घर में यूज किया जाता है और इसका इस्तेमाल प्रतिदिन कपड़े धुलने के लिए किया जाता है दोस्तों इसका उपयोग बर्तन धुलने ,गाड़ी धुलने, फर्श धुलने के लिए किया जाता है तो अगर इस प्रकार से देखा जाए तो यह प्रोडक्ट बहुत ही डिमांडेबल प्रोडक्ट है और मार्केट में इसकी सबसे ज्यादा डिमांड होती है . दोस्तों इस बिजनेस को आप शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप अपने घर पर बिना किसी मशीन के द्वारा डिटर्जेंट पाउडर कैसे बना सकते हैं और उसके बाद में आप उसे मार्केट में किस प्रकार सेल कर सकते हैं .

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए रॉ मटेरियल

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की रा मटेरियल की आवश्यकता होगी जो निम्नलिखित है-


  • Sles 200ml 
  • Tinopal 100 gram  
  • Acid Slury 500 gram
  • Soda Ash 2.5kg
  • Trisodium Phosphate 500 gram
  • Sodium tri polyphosphate 500 gram (STTP)
  • Corboxy Methyl Cellulose 100gram
  • G Salt 1kg
  • Colour As per requirement
  • Perfume 50ml
नोट - ये क्वांटिटी केवल 5 kg डिटर्जेंट पाउडर बनाने का है। 

रा मटेरियल कहां से खरीदें ?

दोस्तों रा मटेरियल आप अपने आसपास के मार्केट में पता कर सकते हैं जहां पर केमिकल शॉप है उनसे आप बात करके सारे रॉ मैटेरियल ले सकते हैं, अगर फिर भी आपको केमिकल शॉप नहीं मिलता है और आपको थोड़ी सी दिक्कत होती है रा मटेरियल लेने में तो आप गूगल पर इंडियामार्ट की वेबसाइट पर सर्च कर सकते है ,वहां पर आपको कई सप्लायर के कांटेक्ट नंबर दिए रहते हैं तो आप उनसे बात करके रा मटेरियल मंगवा सकते हैं।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए मशीनरी

दोस्तों अगर आप मशीन के द्वारा इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको तीन मशीनें लेनी पड़ेगी -


  1. डिटर्जेंट पाउडर पैक करने के लिए पैकिंग मशीन 
  2. डिटर्जेंट पाउडर वजन करने के लिए weighing मशीन
  3. डिटर्जेंट पाउडर के रॉ मैटेरियल को मिक्स करने के लिए मिक्सर मशीन 
मशीनों की कीमत

दोस्तों अगर आप पैकिंग मशीन लेते हैं तो इसकी प्राइस 15 से ₹20 हजार रूपये होती है और दूसरा जो मिक्सर मशीन होता है उसकी प्राइस ₹30000 से स्टार्ट होती है, वेट मशीन लगभग 5000 रूपये में मिल जायेगा। और उसके बाद आप इन तीनों मशीनों को लेकर के अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों यहां पर मैं आपको घरेलू विधि से 5 किलोग्राम डिटर्जेंट पाउडर बनाने का तरीका बताने जा रहा हूं डिटर्जेंट पाउडर बनाने से पहले आप अपने हाथों में ग्लोब्स का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आपके हाथों को कोई नुकसान ना हो।

सबसे पहले आपको एक बड़ा सा टब लेना है और उसमें वाशिंग सोडा ऐश  2.5 kg डाल देना है इसके बाद एसिड Slury 500 gram डाल देंगे ,डालने के बाद किसी लकड़ी के डंडे से मिक्स करलें। मिक्स करने के बाद 200 ml Sles डालने के बाद फिर आप उसे अच्छी तरह से मिला लें अब इसके बाद 500 ग्राम टीएसपी ऐड कर दें ,ऐड करने के बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें अब इसके बाद एसटीपीपी 500 gram उसमें डाल कर मिक्स कर लेना है आप चाहें तो दोनों हाथों में ग्लोब्स पहन कर अच्छी तरह से मिक्स कर सकते हैं इसके बाद CMC यानी Corboxy methyl cellulose 100 gram mix कर देंगे इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। इसके बाद Tinopal 100 gram डाल कर मिक्स कर लेंगे, फिर G Salt 1 kg डाल देंगे तथा खुशबू प्राप्त करने के लिए 50 ml Perfume डालकर अच्छी तरह से दोनों हाथों से मिक्स कर देना है। अगर आप डिटर्जेंट पाउडर कलर में बनाना चाहते हैं तो आप अपनी आवश्यकतानुसार कलर भी ऐड कर सकते हैं अब आपका डिटर्जेंट पाउडर बनकर तैयार है.दोस्तों मार्केट में जो पाउडर मिलता है वह ₹40 प्रति किलोग्राम से लेकर ₹200 प्रति किलोग्राम में मिलता है। जो सस्ता डिटर्जेंट पाउडर मिलता है उसमें क्वालिटी नहीं होती है.

प्रॉफिट

अगर आप 1 दिन में 100 किलोग्राम का प्रोडक्शन करते हैं तो 100 किलोग्राम का प्रोडक्शन करने में जो आप का रो मटेरियल लगेगा वह ₹4000 का लगेगा। अब अगर आप ₹60 प्रति किलोग्राम के हिसाब से भी सेल कर देते हैं तो 100 किलोग्राम डिटर्जेंट पाउडर का कीमत ₹6000 होगा इसमें से अगर आप ₹4000 का जो आपका लागत लगा वह निकाल देते हैं तो आपका नेट प्रॉफिट ₹2000 प्रति दिन का हो जाता है इस हिसाब से आप हर महीने ₹60000 आसानी से कमा सकते हैं इसमें आपको केवल पैकिंग मशीन लेना होगा जो आप ₹15000 की ले सकते हैं। यही प्रोडक्शन अगर आप मशीन के द्वारा करते हैं तो आपका प्रोडक्शन ज्यादा होगा और उस हिसाब से आपका मुनाफा भी ज्यादा होगा।

लाइसेंस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का ROC कराना पड़ेगा साथ ही आपको ट्रेड लाइसेंस लेना पड़ेगा, Pollution Control Board से NOC लेना पड़ेगा और GST Registration के साथ-साथ आपको उद्योग आधार में पंजीकरण भी कराना पड़ेगा .

डिटर्जेंट पाउडर बिजनेस शुरू करने के लिए जगह की आवश्यकता

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 250 से 500 स्क्वायर फुट की जगह होनी चाहिए जहां पर आप थोड़ा बहुत प्रोडक्ट स्टोर भी कर सकें .

प्रोडक्ट की सेलिंग कैसे और कहाँ करें ?

दोस्तों आप इसके लिए अपने आसपास के मार्केट में दुकानदारों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें आप अपने ब्रांड का नाम बताएं ,आप अलग-अलग जगह पर पंपलेट लगवा कर अपना प्रचार - प्रसार भी कर सकते हैं धीरे-धीरे जब आपका ब्रांड फेमस हो जाए तब आप बड़ी मात्रा में इसका प्रोडक्शन करें। दोस्तों अगर आप का प्रोडक्ट नंबर वन क्वालिटी का होगा तो मार्केट में इसे बिकते देर नहीं लगेगा।

इसे भी पढ़ें -
धूपबत्ती बनाकर लाखों कैसे कमाएं ?
नोटबुक बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?
पेपर प्लेट दोना पत्तल बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

No comments