Ad

2020 में महिलाओं के लिए 20 बेस्ट बिज़नस (20 Best Business for Women in 2020)

महिलाओं के लिए 20 बेस्ट बिज़नस आईडिया
20 Best Business for Women in 2020


दोस्तों महिलाओं के पास बिज़नस करने के लिए समय तो होता है लेकिन उनको सही जानकारी नहीं होती है की वो कौन सा बिज़नस शुरू करे ताकि वो भी घर बैठे कमाई कर सकें। अक्सर महिलाओं के पास खाना बनाने और घर का थोड़ा बहुत काम करने के बाद समय बच जाता है और उस खली टाइम में वो इधर - उधर बैठी रहती हैं तो आज के टाइम में जो महिलाएं कमाई करना चाहती हैं वो मेरे द्वारा बताये हुए किसी भी काम को करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं और महिलाएं अपना खर्च आसानी से निकाल सकती है  तो आज हम इस पोस्ट में 20 बेस्ट बिज़नेस लेकर आये हैं जो महिलाएं आसानी से कर सकती हैं और पैसा भी कमा सकती हैं।

1- हॉबी क्लासेज (Hobby Classes)

अगर आपके पास किसी चीज का शौक है और आप उसे अच्छी तरह से करना जानती हैं तो आप अपने आस पास के बच्चों को या महिलाओं को सीखा सकती हैं जैसे आपका interest singing में है या कुकिंग में है या dancing में है तो जो लोग ये सीखना चाहते हैं उनको आप सीखा सकती है लेकिन आपको ये ध्यान रखना है की आप उसी फील्ड के बारे में सिखाएं जिसमे आप निपुण हो आप सिंगिंग ,डांसिंग ,कुकिंग या किसी और चीज को जानती हों तो आप सीखा कर लोगों से इसके बदले पैसे भी ले सकती हैं। आप घर बैठे इस व्यवसाय को करके हर महीने 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा सकती हैं।

2- मेहँदी लगाने का बिज़नेस

अगर आप एक ग्रहणी हैं तो आप अपने घर से मेहंदी लगाने का कार्य शुरू कर सकती हैं और इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं फेस्टिवल के सीजन में मेहंदी लगाने का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाता है तथा हर मौसम में महिलाओं के द्वारा मेहंदी लगाई जाती है. इस तरह से आप अपने घर से इस बिजनेस को शुरू करके पैसा कमा सकती हैं। मेहंदी लगाने के व्यवसाय में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं आता है आप जहां भी इस काम को शुरू करें वहां पर बाहर एक बोर्ड लगवा लें ताकि लोगों को यह जानकारी हो सके कि आप मेहंदी लगाने के व्यवसाय को कर रही हैं इससे यह होगा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलेगा और आपके पास ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आएंगे जिससे आपका प्रॉफिट ज्यादा होगा।

3- कुकिंग क्लास (Cooking Classes)

अगर आप एक ग्रहणी हैं और आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आप लोगों को कुकिंग सिखाने का काम शुरू कर सकती हैं, आप 1 महीने में 8 से 10 दिन क्लास देकर पैसे कमा सकते हैं इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास एक किचन और कुछ बर्तनों की आवश्यकता पड़ेगी। कुकिंग क्लास को चलाने के लिए आने वाला खर्चा लगभग 20 हजार से 25हजार तक होगा और इस व्यवसाय को शुरू करके आप कम से कम 25 से 35% तक मुनाफा कमा सकती हैं।


4- अचार बनाने का व्यवसाय 

आजकल घर में बने हुए अचार को लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं अतः अगर आप अपने घर पर अचार बनाना जानती हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकती हैं, और आप विभिन्न क्वालिटी के अचार बनाकर मार्केट में सेल करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकती हैं क्योंकि अचार एक ऐसी चीज है जो सालों - साल खाया जाता है और इसकी डिमांड काफी ज्यादा होती है आप अचार बनाने के व्यवसाय को 5 से 10 हजार में शुरू कर सकते हैं।

5- दुल्हन सजाने का काम

आजकल शादियों में लोग दुल्हन सजाने के लिए बाहर से महिलाओं को लेकर आते हैं ऐसे में अगर आप भी दुल्हन सजाने का काम शुरू करती हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं क्योंकि आजकल हर घर में जहां पर शादियां होती हैं वहां पर दुल्हन को अच्छी तरीके से सजाया जाता है और घर की जो महिलाएं होती हैं उनको दुल्हन सजाने का तरीका अच्छी तरीके से नहीं पता होता है तो ऐसे में वह आप लोगों को हायर कर सकते हैं अगर आप अपने घर के बाहर एक अच्छा सा बोर्ड बनवा कर लगा देती हैं और लोगों को पता चल जाता है कि आप दुल्हन सजाने का काम करती हैं, तो आप इस व्यवसाय को करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस व्यवसाय में आपका कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं लगता है।

6- म्यूजिक टीचर (Music Teacher)

जिन महिलाओं को म्यूजिक का ज्ञान है वह अपने आसपास के बच्चों को म्यूजिक की शिक्षा देने की कोचिंग अपने घर से स्टार्ट कर सकती हैं, इसके अलावा आप को अगर ड्राइंग बनाने का ज्ञान है तो आप इसे भी बच्चों को सिखा सकती हैं, अगर आप एक ग्रहणी हैं और आपको आर्ट एंड क्राफ्ट का ज्ञान है तो आप इसके जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

7- ट्यूशन टीचर (Tution Teacher)

अगर आप एक हाउसवाइफ हैं और आपको किसी Subject का ज्ञान है तो आप अपने आसपास के बच्चों को ट्यूशन देकर भी पैसा कमा सकती हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक कमरा और कुछ बैठने के लिए बेंच तथा एक ब्लैक बोर्ड की आवश्यकता पड़ेगी जहां पर बच्चों को बैठाकर आप अपने सब्जेक्ट की नॉलेज देकर और उनसे महीने वॉइज पैसे ले सकती हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लगभग 20 हजार से 25 हजार रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है.

8- इवेंट प्लानर (Event Planner)

लड़कियों को इवेंट प्लैनिंग करना बहुत अच्छा लगता है अगर आपको इवेंट प्लैनिंग करना आता है तो आप अपने घर से इस बिजनेस को शुरू कर सकती हैं और एक इवेंट प्लानर बन सकती हैं. इवेंट प्लानर बनकर आप लोगों के यहां नए साल पर, त्योहारों पर, जन्मदिन, सालगिरह एवं अन्य पार्टियों के लिए कार्यक्रम योजना कर सकती हैं और इससे पैसे भी कमा सकती हैं।

9- बच्चों के देखभाल करने का व्यवसाय 

जो महिलाएं घर से बाहर ऑफिस के लिए जाती हैं तो उनको अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए एक महिला की जरूरत होती है तो ऐसे में अगर आप किसी महिला के यहां जिसको जरूरत हो जाकर आप उनके बच्चे की देखभाल कर सकती हैं या आप अपने घर पर बेबीसिटिंग व्यवसाय शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं बेबीसिटिंग व्यवसाय अपने घर से आप शुरू कर सकती हैं जहां पर आपको यह ध्यान में रखना है कि कम से कम इसके लिए आपको 8 से 10 घंटे देने पड़ेंगे और साथ ही बच्चों को खेलने - कूदने के लिए पर्याप्त स्थान भी होना चाहिए।

10- इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing)

अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग का शौक है और आपने पहले से इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रखा है तो आप इस व्यवसाय को अपने घर से शुरू कर सकती हैं और लोगों के घरों और ऑफिसों को सजाकर पैसा कमा सकती हैं ,इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको यह ध्यान में रखना होगा कि जब भी आप इस व्यवसाय को शुरू करें तो उसके पहले आप अपने इंटीरियर डिजाइनिंग व्यवसाय का प्रचार प्रसार जरूर कर लें ताकि आपके इस बिजनेस के बारे में लोगों को पता चल सके और अधिक से अधिक लोग आपसे संपर्क कर सकें।

11- गहने बनाने का व्यापार (Artificial Jewelry)

अगर आप एक ग्रहणी हैं और आपको आर्टिफिशियल गहने बनाना आता है तो आप इसका व्यापार करके भी पैसा कमा सकती हैं आपको यह अच्छी तरीके से पता होना चाहिए कि आर्टिफिशियल गहने कैसे बनाए जाते हैं अगर आपको आर्टिफिशियल गहने बनाना नहीं आता है तो आप कुछ समय के लिए गहनों को बनाने से जुड़ी ट्रेनिंग ले सकती हैं और फिर उसके बाद आप हैंड मेड ज्वेलरी का व्यापार शुरू कर सकती हैं, अगर आपने ट्रेनिंग लेकर के गहने बनाना सीख लिया तो आप इन गहनों को ऑनलाइन या फिर अपने आसपास के क्षेत्र में मौजूदा किसी दुकान पर भी इसे सेल कर सकती हैं।

12- यू-टूब चैनल (YouTube Channel) 

यूट्यूब चैनल को शुरू करने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए उसके बाद आप अपना चैनल Create कर सकती हैं और जिस क्षेत्र के बारे में आपको जानकारी हो उस क्षेत्र से संबंधित आप वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके पैसा कमा सकती हैं। यूट्यूब चैनल खोलने से पहले आपको वीडियो एडिटिंग भी आनी चाहिए ताकि आप वीडियो में किसी गलती को एडिट करके सही कर सकें।

13- कुकिंग का व्यवसाय (Cooking Business)

अगर आप एक महिला हैं और आप अपने घर पर खाना बनाने के बाद आपका समय बच जाता है तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के यहां भी खाना बनाकर और साफ सफाई करके पैसे कमा सकती हैं इसके लिए आपको टाइम का मैनेजमेंट भी करना पड़ेगा ताकि आप समय से जाएं और अपने मालिक को समय से चाय और नाश्ता उपलब्ध करवा सकें।

14- Affiliate Marketing  

अगर आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है या आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकती हैं। आपको इसके अंतर्गत अमेजॉन की वेबसाइट पर जाकर जो भी प्रोडक्ट को सेल करवाना हो उसका अफिलिएट लिंक अपने यूट्यूब चैनल और ब्लॉग में दे सकती हैं अगर कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके सामान को खरीद लेता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते हैं इस तरह से आप घर बैठे पैसे कमा सकती हैं।

15- रेस्टोरेंट (Restaurant)

अगर आपको खाना बनाना आता है और आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां पर लोगों का आना - जाना अक्सर लगा रहता है तो आप वहां पर एक रेस्टोरेंट खोल कर भी पैसा कमा सकती हैं इसके लिए आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप जब भी इस व्यवसाय को शुरू करें तो आप कम से कम अपने रेस्टोरेंट्स के अंदर 4 से 5 लोगों को जरूर रखें ताकि वह आपकी अच्छी तरह से हेल्प कर सकें। आप इस व्यवसाय को 25  रूपये से 30 हजार रूपये में भी शुरू कर सकती हैं और हर महीने 15 से 20 हजार रूपये तक कमा सकती हैं अगर आपका व्यवसाय चल निकला तो आप इससे ज्यादा भी पैसे कमा सकती हैं। रेस्टोरेंट खोलने के बाद आप को ध्यान में रखना है कि आपका खाना स्वादिष्ट होना चाहिए ताकि जो भी व्यक्ति एक बार खाए वह जब भी उस रास्ते से गुजरे तो आपके यहां जरूर आए

16- ब्लॉगिंग (Blogging)

अगर आपको लिखने का शौक है और आप चाहती हैं कि आप भी घर बैठे पैसे कमाए तो आप अपना ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकती हैं आपको यह ध्यान में रखना है कि आप जब भी ब्लॉगिंग स्टार्ट करें तो आप उसी क्षेत्र से स्टार्ट करें जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और आपकी जानकारी हो, ब्लागिंग का व्यवसाय आप 5000 में शुरू कर सकती हैं और अनलिमिटेड पैसा कमा सकती हैं।

17- केक बनाने का व्यापार (Cake Making Business)

कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिनको केक बनाना भी आता है, अगर आप केक बनाना जानती हैं तो आप इसे बनाकर और अपने आसपास के दुकानदारों को सेल करके भी पैसा कमा सकती हैं शुरू - शुरू में आपको केक बनाने का ऑर्डर अपने एरिया के दुकानदारों से लेना होगा और धीरे-धीरे जब आपका बिजनेस चलने लगे तब आप दूसरे जगहों पर भी कांटेक्ट करके अपना केक उन्हें बेंच सकती हैं और इसके बदले आप अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

18- बर्थडे प्लानर (Birthday Planner)

बहुत से माता-पिता के पास अपने बच्चों का जन्मदिन मनाने के लिए योजना तैयार करने के लिए टाइम नहीं होता है तो ऐसे में आप इस व्यवसाय को अपने घर से शुरू कर सकती हैं और लोगों के यहां बर्थडे कैसे मनाया जाए यह उनको अपने प्लान के बारे में समझा सकती हैं जिसके बदले में उनसे आपको अच्छे पैसे भी मिल सकते हैं और आप एक बर्थडे प्लानर बन करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

19- प्रोजेक्ट मेकर

आजकल बच्चों के स्कूल में बहुत ज्यादा प्रोजेक्ट बनाए जाते हैं अगर आप प्रोजेक्ट बनाकर बच्चों को दे सकती हैं तो आप इसके बदले उनसे पैसा चार्ज कर सकती हैं और प्रोजेक्ट बनाकर बच्चों को दे सकती हैं अगर बच्चों को इसके बारे में पता चल गया तो वह आपको प्रोजेक्ट के बदले पैसे भी देंगे जिससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

20- मोमबत्ती का व्यापार (Candle Making )

मोमबत्ती का यूज़ घर सजाने से लेकर हर धार्मिक जगह पर किया जाता है इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको मोमबत्ती कैसे बनाया जाए इसकी ट्रेनिंग लेनी होगी इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियोस देखकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपना मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को 15 से 20 हजार का खर्च करना पड़ेगा और इस बिजनेस में आप 25 से 30% तक का मुनाफा कमा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें -
महिलाओं के लिए 5 बेस्ट बिज़नेस 
पेन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?
मुरमुरा या लाई बनाने का बिज़नेस कैसे करें ?

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

1 comment:

  1. "महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    ."महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "

    महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस Par Day 20 $ "
    .

    .
    .
    .
    .
    .

    ReplyDelete