Ad

आलू के चिप्स बनाओ लाखों कमाओ (aalu ke chips banane ka business kaise shuru karen?)

पोटैटो चिप्स का बिजनेस कर लाखों कैसे कमाए ?
aalu ke chips banane ka business kaise shuru karen



दोस्तों आज हम आपको पोटैटो चिप्स मेकिंग बिजनेस के बारे में बताएंगे।आज हम आपको इस पोस्ट में पोटैटो चिप्स किस प्रकार से बनाया जाता है कहां आप इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं और आप इसकी पैकिंग करके मार्केट में कैसे सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं. दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि जो पोटैटो चिप्स होता है उसकी डिमांड हर जगह होती है वह चाहे बस स्टेशन हो रेलवे स्टेशन हो गांव देहात हो या कोई भी मार्केट हो. आलू के चिप्स खाने में सभी लोग पसंद करते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

पोटैटो चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए लगने वाले मशीनरी एवं उपकरण -

आलू के चिप्स बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की मशीनों की जरूरत पड़ेगी -

  1. पीलिंग मशीन 
  2. पोटैटो स्लाइसर मशीन 
  3. ड्रायर मशीन 
  4. फायर मशीन 
  5. मिक्सर मशीन 
  6. पैकिंग मशीन 
पैकिंग मशीन आप दो प्रकार की ले सकते हैं-
  • मैनुअल मशीन और 
  • ऑटोमेटिक मशीन 
अगर आप ऑटोमेटिक मशीन से चिप्स का उत्पादन करना चाहते हैं तो इसमें सारा काम मशीनों द्वारा होता है मशीनों के द्वारा छीला  जाता है, मशीनों के द्वारा आलू को धुला जाता है तथा मशीनें ही चिप्स के आकार की कटाई करती हैं।

आलू के चिप्स बनाने के लिए रा मटेरियल- 

आलू के चिप्स तैयार करने के लिए आपको सबसे जरूरी चीज आलू की पड़ेगी जो आपको आपके लोकल मार्केट से होलसेल रेट में मिल जाएगा। इसके अलावा स्वाद देने के लिए स्वादानुसार नमक की जरूरत पड़ेगी कुछ चटपटे मसाले की आवश्यकता होगी और इसके अलावा पैकिंग करने के लिए पाउच की जरूरत पड़ेगी मसाले और नमक आपको आपके लोकल मार्केट से मिल जाएगा ,रही बात पाउच की तो पाउच आप इंडियामार्ट की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

मशीनों की कुल कीमत- 

  • दोस्तों अगर आप मशीन खरीदते हैं तो जो मशीनों की प्राइस होगी वह हम आपको बता दें, जो पीलिंग मशीन है उसकी प्राइस स्टार्ट होती है ₹17,000 से, जिससे आलू का छिलका निकाला जाता है। 
  • पोटैटो स्लाइसिंग मशीन ₹30,000 से शुरू होता है और यह आलू को पतले पतले टुकड़ों में करने के काम आता है। 
  • पोटैटो ड्रायर मशीन की कीमत ₹45,000 से शुरू होता है और यह आलू के चिप्स में से पानी सुखाने का काम करती है। 
  • पोटैटो फ्रायर मशीन की कीमत ₹2लाख रूपये से स्टार्ट होती है और इस मशीन से चिप्स को तला जाता है। 
  • मसाला मिक्सिंग की कीमत ₹50,000 से शुरू होता है जो चिप्स में मसाला मिक्स करने का काम करती है 
  • इसके अलावा आपको जरूरत पड़ेगी पैकिंग मशीन की जो दो प्रकार की होती है एक हवा के साथ पैक करने वाली मशीन और दूसरी बिना हवा के साथ पैक करने वाली मशीन। जो हवा के साथ पैक करने वाली मशीन है उसकी कीमत शुरू होती है सवा लाख रुपए से, और जो बिना हवा के साथ पैक करने वाली मशीन है उसकी कीमत है ₹1लाख रूपये। अगर हम कुल कीमत की बात करें तो लगभग ₹5,00000 में आपका यह बिजनेस शुरू हो जाता है जिसमें आपका ₹50,000 का रा मटेरियल भी शामिल है। 
पोटैटो चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए जगह की आवश्यकता-

दोस्तों इस काम के लिए आपको अपने प्रोडक्शन के हिसाब से कारीगर रखना पड़ेगा और अगर जगह की बात करें तो 1500 वर्ग फुट से 2000 वर्ग फुट की जगह की आवश्यकता होगी। इस बिजनेस को आप अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप किराए पर लेकर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

पोटैटो चिप्स की पैकिंग -

दोस्तों आप पोटैटो चिप्स को विभिन्न प्रकार के पाउच में विभिन्न प्रकार के वजन के हिसाब से पैक करके मार्केट में इसे होलसेल में सप्लाई कर सकते हैं। 

पोटैटो चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस-

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको नगर निगम से परमिशन लेना होगा और इस बिजनेस के लिए फूड लाइसेंस लेना पड़ेगा अगर आप ब्रांड के नाम से चिप्स को मार्केट में उतार रहे हैं तो आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा। 

पोटैटो चिप्स का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन-

अगर आपके पास पैसे नहीं है फिर भी आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत 50,000 से लेकर ₹10 लाख तक का लोन ले सकते हैं इसके अलावा अगर आप आलू के चिप्स बनाने की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो आप एमएसएमई से ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। 

पोटैटो चिप्स का बिजनेस शुरू करने पर प्रॉफिट-

दोस्तों अगर आप पोटैटो चिप्स का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इसे रिटेल प्राइस में 200 से 250 रूपये प्रति किलोग्राम में सेल कर सकते हैं और होलसेल रेट में इसे आप 150 रूपये प्रति किलो की दर से बेच सकते हैं अगर हम 20 किलोग्राम आलू की बात करें तो आप 20 किलोग्राम आलू से लगभग 8 किलोग्राम चिप्स तैयार कर सकते हैं अगर इसे आप कैलकुलेशन करें तो 20 किलोग्राम आलू का कीमत ₹10 के हिसाब से ₹200 हो जाएगा और 8 किलोग्राम चिप्स अगर आप 200 से 250 रूपये  प्रति किलो में रिटेल पर बेचते हैं तो इसका कीमत हो जाएगा 1600 से  2000 रूपये।  इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप इस बिज़नेस को शुरू करके कितना ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें - 


दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

1 comment:

  1. You have given very good information in this article. Which I have liked very much.
    your blog is trusted.

    I have a blog www.finoin.com which gives information about stock market and mutual fund investment.

    Please give me a backlink on your website.

    https://www.finoin.com/2021/01/Share-market-in-hindi.html

    https://www.finoin.com/2021/01/Mutual-funds-in-hindi.html

    Thank you ...

    ReplyDelete