Ad

04 Small Business Ideas in Hindi with Low Investment (04 सबसे बेस्ट बिज़नस आईडिया)

क्या आप India में small business ideas जनना चाहते है? वो भी low investment के साथ में? वह बिज़नस जो आपके लिए एकदम सही हो और पैसे भी कमा कर दे.
तो आप बिलकुल सही जगह पर है, इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि अगर आप India country में जो business शुरू कर सकते है उस पर research करके अच्छे से List बनाई है जो आपके काफी काम आ सकता  है.
हो सकता है इस लिस्ट में कोई business ideas जिंदगी ही बदल दे. हो सकता है इस में से  एक idea को लेकर आपके दिमाग में उस के ही base पर नया ऐसा Business idea आ जाये की उससे आपका business चमक जाये.

01 फोटो ग्राफी  Photography - Photography का business पहले जितना चलता था उससे काफी गुना ज्यादा आज चलता है और आने वाले Time में यह बढ़ता ही जाएगा.
यह Business ideas काफी असरदार है, इसके लिए आपको एक अच्छे Camera की जरुरत है, जो आज के वक्त में काफी low cost में मिल जाते है क्योंकि Technology हमेशा सस्ती ही होती है.
और उसके बाद आपको एक स्टूडियो खोलना होता है जिसे अगर शुरू में न करे तो भी कोई समस्या नहीं है, कई बड़े-बड़े Photographer ने घर से ही अपना स्टूडियो शुरू करके photography career शुरू किया है.
इसके लिए आपको Photoshop सीखना पड़ेगा और अगर कोई पहले से सिखा हुआ बंदा मिल जाये तो टीम बनाने में कंजूसी न करे, इस तरह से आप अपनी सिटी से शादी, फंक्शन, त्यौहार आदि के आर्डर लेकर काफी अच्छा कमा सकते है. दोस्तों इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप का होना बहुत ही जरुरी है। 

2. Restaurant (रेस्टोरेंट)




यह एक ऐसा business idea है जिसमे शायद थोडा सा high investment हो सकता है लेकिन एक बार इन्वेस्टमेंट करने के बाद में अगर बिज़नेस  जम गया तो बाद में किसी भी मुस्किल का सामना नहीं करना पड़ता है  क्योंकि लोग बाहर से खाना कभी भी बंद नहीं करेगे और अगर आप के रेस्टोरेंट में बैठने की यचित व्यवस्था है और आपके होटल का भोजन स्वादिस्ट है तो लोग आपके पास आना कभी भी बंद नहीं करेगे.


3. पलंग बनाने का बिज़नेस (Create Sleeping  Bed )


 

पलंग बनाने वाली फर्म को छोटे level से भी शुरू सकते है, इसमें आपको पहले लोहे के पाइप, लोहे के कोई भी कच्चे माल के बारे में और welding के बारे में ज्ञान होना चाहिए.
आजकल ज्यादातर लोग लोहे के पलंग बनवाना ज्यादा पसंद करते हैं चाहे वो शादी विवाह ही क्यों न हो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको रॉ मटेरिअल थोक रेट में खरीदना पड़ेगा
लोहे के पलंग में काफी अच्छी कमाई है क्योंकि इसमें high competition भी नहीं होता है, जरा अपने ही पास देखे क्या आपको कोई business नज़र आ रहा है जो पलंग का Manufacturing  करता हो ?
इस business idea में बहुत बड़े amount में पैसा लगाना जरुरी नहीं है, इसे छोटे लेवल से शुरू करके बड़े level  यानी एक Factory तक लेकर जाया जा सकता  है.

4 . Ice Cream (आइसक्रीम)

 

 

 गर्मी के मौसम में ये बिज़नेस सबसे बेस्ट बिज़नेस है क्यों की इस बिज़नेस में बच्चे आइसक्रीम खाना ज्यादा पसंद करते है और बच्चों की जिद के आगे माँ बाप की चलती नहीं है हर रात Dinner के बाद में ऐसे कई लोग होते है जिनको शोक होता है Tasty Ice cream के लिए बहार जाना, और वाकई में जो दिखता है वही बिकता है, Tasty Product जितने भी होते है वो अच्छी location पर होने की वजह से चल ही जाते है क्योंकि खाने की चीज काफी Attract करती है, तो इस तरह यह एक attractive business idea हो सकता है जिसे काफी low investmentमें शुरू किया जाता है जिसे हर कोई Effort कर सकता है.


2 comments:

  1. Sir nut bolt ka business kesa rhega. And machine ka price kya h .total kitna kharch hoga btana

    ReplyDelete
  2. Sir nut bolt ka business kesa rhega. And machine ka price kya h .total kitna kharch hoga btana

    ReplyDelete