Ad

BARBED WIRE MAKING MACHINE (कांटेदार तार मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस)


BARBED WIRE MAKING MACHINE

BARBED WIRE BUSINESS


BARBED WIRE MAKING MACHINE | BARBED WIRE BUSINESS | BARBED WIRE MANUFACTURERS | BARBED WIRE MANUFACTURING PROCESS

BARBED WIRE MAKING BUSINESS


दोस्तों Barbed Wire Making Business को हिंदी में कांटेदार तार बनाने का बिजनेस कहा जाता है.दोस्तों कांटेदार तार मकानों, बगीचों, जंगलों,  नर्सरी और रक्षा प्रतिष्ठान, एरोड्रोम, रेलवे, गोदामों और अन्य सरकारी क्षेत्रों से संबंधित निर्दिष्ट निषिद्ध क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए एक आवश्यक वस्तु है. इन तारों को इन सभी जगहों पर इसलिए लगाया जाता है ताकि वहां का जो प्रॉपर्टीज है उसको सुरक्षित रखा जा सके. इसके अलावा गांव - देहात के क्षेत्रों में भी इसका प्रयोग अपने खेतों में लगाने के लिए करते हैं ताकि जो पशु हैं वह उनके खेतों को नुकसान न पहुंचा पाए तो अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो काफी ज्यादा डिमांडेबल बिजनेस है और इस तरह से आप BARBED WIRE BUSINESS शुरू करके लाखों रुपया महीना आसानी से कमा सकते हैं .

BARBED WIRE MAKING MACHINE से आप छोटे और मीडियम, दोनों स्तर पर इस बिज़नेस को SMALL INVESTMENT से शुरू कर सकते हैं।

BARBED WIRE PRODUCTION BUSINESS की मार्केट में डिमांड



दोस्तों जैसा कि आप सभी लोगों को मैंने पहले ही बता दिया है कि कटीले तारों का प्रयोग SAFEGUARD HOUSE , गार्डन, जंगलों, नर्सरी, रेलवे, गोदामों और सरकारी तथा प्राइवेट प्रॉपर्टी पर लगाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है, साथ ही साथ किसानों के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी वस्तु है और किसान लोग अपने खेतों के चारों ओर इसका प्रयोग करते हैं ताकि उनके खेतों को किसी भी प्रकार के जानवरों से नुकसान ना हो अतः इन सभी चीजों को देखते हुए मार्केट में कांटेदार तार का डिमांड बहुत ही ज्यादा हो गया है इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपका माल बिकने में देरी नहीं लगेगा।

BARBED WIRE PRODUCTION BUSINESS के लिए कुल लागत


अगर हम कुल इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप इस बिजनेस को 6 से ₹7लाख रूपये में शुरू कर सकते हैं. कांटेदार तार उत्पादन इकाई के लिए निश्चित पूंजी निवेश में भूमि भवन और मशीनरी की लागत शामिल है ,आप किराए पर जमीन लेकर कांटेदार तार का प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं यह आपके परियोजना के प्रति आपके निश्चित पूंजी निवेश को कम करेगा।

मशीनरी और रॉ मैटेरियल खरीदने के लिए आप खुद की पूंजी को लगा सकते हैं या अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप ऋण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने में कच्चे माल की खरीद, किराया,मानव संसाधन, परिवहन लागत सहित अन्य परिचालन लागत शामिल हैं.

BARBED WIRE PRODUCTION BUSINESS के लिए मशीनरी और रा मटेरियल

  1. AUTOMATIC BARBED WIRE MAKING MACHINE
  2. BENCH GRINDER
  3. UNIVERSAL TESILE TESTING MACHINE
  4. WRAP TORSION TESTING MACHINE
  5. WEIGHING SCALE
  6. TESTING EQUIPMENTS
    रॉ मटेरियल के लिए केवल गैल्वेनाइज्ड आयरन WIRE 12/14 SWG की आवश्यकता होती है।

मशीन और रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदें

अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले आप अपने आस - पास के शहर में पता करें कि क्या आपको आपके नजदीकी शहर से मशीन और रॉ मटेरियल मिल सकता है या नहीं। अगर मिल सकता है तो आप सबसे पहले वहाँ उस कंपनी के अंदर जाएँ और सारी जानकारी इकठ्ठा करें और मशीन विक्रेता के यहाँ से मशीन चलाने की ट्रैनिग भी ले लें ताकि आपको बिज़नेस स्टार्ट करने में आसानी हो। अगर आपके आस - पास मशीन और रॉ मटेरियल नहीं मिल रहा है तो आप INDIAMART की वेबसाइट पर जाएँ और मशीनरी तथा रॉ मटेरियल दोनों SEARCH करें वहाँ पर SUPPLIER के कांटेक्ट नंबर भी दिए रहते हैं आप उनसे बात करके पूंछ सकते है की आपकी कंपनी कहा पर स्थित है फिर आप उनकी कंपनी में जाकर मशीन खरीद सकते हैं।

BARBED WIRE MANUFACTURING PROCESS


कांटेदार तार बनाने के लिए आप ऑटोमेटिक मशीन से कांटेदार तार का उत्पादन शुरू कर सकते हैं मशीन के अलावा . G.I.Wire 12/14 SWG जस्ती तारों की आवश्यकता होती है इस मशीन से जुड़ी इलेक्ट्रिक मोटर मशीन सेट हो जाने के बाद खुद ब खुद काम करती है। इस मशीन के अंदर दो मेन लाइन तारों को फीड किया  जाता है इसके बाद इस मशीन के अंदर एक दूसरा तार लगाया जाता है जो दोनों मेन तारों पर कांटेदार तार बनाने का काम करता है. इस मशीन के अंदर लगे कुल्हाड़ियों के द्वारा जो तीसरा तार होता है उसको आवश्यक अंतराल पर काटकर यह मशीन लगा देता है. लाइन वायर अपने आप वांछित होने के बाद स्वचालित रूप से पॉइंट वायर को सुधारा जाता है तथा कांटेदार तार के तारों को वांछित दूरी पर स्वचालित रूप से इस प्रकार बनाते हैं जिससे पूरा कांटेदार तार बन कर तैयार हो जाता है. इस मशीन के अंदर गियर भी लगा होता है जिसके द्वारा हम मशीनों को नियंत्रित भी कर सकते हैं.

BARBED WIRE PRODUCTION BUSINESS के लिए लाइसेंस

  1. ROC REGISTRATION
  2. LOCAL MUNICIPAL AUTHORITY से TRADE LICENSE
  3. UDYOG AADHAR MSME REGISTRATION
  4. POLLUTION CONTROL BOARD से NOC
  5. BIS CERTIFICATION के अनुरूप स्टैण्डर्ड मानक IS: 278-1978 के आधार पर MANUFACTURING करने का लाइसेंस



BARBED WIRE PRODUCTION BUSINESS से लाभ


इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए जो रॉ मटेरियल आप खरीदेंगे वो आपको 50 - 55 रूपये प्रति किलो में मिल जाता है और आप मार्किट में इसे होलसेल में 65 - 70 रूपये प्रति किलो में सेल कर सकते हैं ,जिसमे अगर आप प्रति किलो प्रोडक्शन कॉस्ट और ट्रांसपोर्ट का खर्च निकल दें तो आपको 10 रूपये प्रति किलो शुद्ध मुनाफा प्राप्त हो सकता है।


इसे भी पढ़ें -


आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद




दोस्तों एक पोस्ट तैयार करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है आपका एक LIKE ,SHARE  और COMMENT हमें प्रोत्साहित कर सकता है जिससे हम आपके  लिए और नई-नई जानकारी देते रहेंगे साथ ही हमें ख़ुशी मिलती है कि किसी भाई ने हमारे पोस्ट को LIKE किया।  

1 comment: