Ad

धूपबत्ती बनाकर लाखों कैसे कमायें (How to start dhoopbatti business in india)

धूपबत्ती का बिज़नस कैसे शुरू करें ?
How to start dhoopbatti business in india


दोस्तों आज के इस फ्रेस पोस्ट में हम जानेंगे की धूपबत्ती का निर्माण कैसे किया जाता है? जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि धूपबत्ती हर मंदिर में पूजा अर्चना के काम में आता है यहां तक कि लोग धूपबत्ती अपनी दुकान के अंदर भी जलाते हैं इसलिए इसका डिमांड साल भर मार्केट में बना रहता है. आप धूपबत्ती का बिजनेस शुरू कर के अपने घर से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. इस पोस्ट के अंदर आज मैं आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करूंगा और आपको बनाने का तरीका भी बताऊंगा। दोस्तों हमारा भारत देश एक धार्मिक देश है इसलिए हर घर में पूजा अर्चना रोज की जाती है और पूजा अर्चना करते समय लोग धूपबत्ती और अगरबत्ती का उपयोग करते हैं तो ऐसे में अगर आप धूपबत्ती का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आप काफी अच्छा पैसा इस बिजनेस को करके कमा सकते हैं।

धूपबत्ती में प्रयोग होने वाला रॉ मैटेरियल- 

धूपबत्ती में प्रयोग होने वाला रॉ मैटेरियल निम्न प्रकार से है -

  1. प्रीमिक्स पाउडर 
  2. पानी 
  3. परफ्यूम 
  4. D.E.P
रा मटेरियल की कीमत- 

वैसे तो रॉ मैटेरियल की कीमत हर जगह अलग-अलग होती है फिर भी मैं आपको बता देता हूं जो धूप बत्ती का पाउडर होता है यानी प्रीमिक्स पाउडर यह आपको ₹30 प्रति किलो से मिलना स्टार्ट हो जाता है, दूसरा पानी आपको फ्री में मिल जाएगा ,तीसरा आपका जो परफ्यूम है वह 500 से ₹700 प्रति किलो में मिल जाएगा और चौथा आपका जो डीईपी है यह ₹100 प्रति किलो में मिल जाएगा। 

रॉ मटेरियल कहाँ से खरीदें - 

रॉ मैटेरियल आप इंडियामार्ट की वेबसाइट से भी सर्च करके ले सकते हैं इसके अलावा आप इन सभी रॉ मटेरियल को आप अपने मार्केट से भी परचेस कर सकते हैं. 

धूपबत्ती बनाने की प्रक्रिया- 

सबसे पहले धूपबत्ती पाउडर यानी पर प्रेमिक्स पाउडर को वजन कर लेना है, 1 किलोग्राम प्रीमिक्स पाउडर में आपको 600 ग्राम पानी मिक्स करना है इसके बाद आपको पानी और प्रीमिक्स पाउडर दोनों को अच्छी तरीके से मिक्स कर लेना है, मिक्स करने के बाद आपको मशीन के होपर में यह मसाला डाल देना होता है यह मशीन ऑटोमेटिक तरीके से धूप स्टिक को निकाल देती है धूप स्टिक निकालने के बाद आप इसे एक ट्रे में अच्छी तरीके से लगा दे और लगाने के बाद इसे आप को धूप में सुखा लेना है धूप में सुखाने के बाद में आप 10 स्टिक 20 स्टिक जैसा भी आप चाहें आपको इसका एक बंडल बना लेना है बंडल बनाने के बाद में इसे थोड़ी देर आपको छांव में रखकर और सुखा लेना है इसके बाद आपको एक टब लेना है और टब में आपको 1 किलो परफ्यूम और 3 किलो डीपी डालकर एक में मिला लेना है इस मिलाए हुए डीपी और परफ्यूम के अंदर आप 12 किलो धूप स्टिक डुबोकर सुगंधित कर सकते हैं, इसके बाद जो बंडल आपने धूप स्टिक का तैयार किया था उसको उस टब में 20 सेकंड के लिए डुबोकर रखना है उसके बाद उसे बाहर दूसरे ट्रे में निकाल कर कुछ देर के लिए सुखा लेना है अब आपका धूप स्टिक मार्केट में सेल होने के लिए तैयार है. 

धूपबत्ती बनाने के लिए मशीन-

दोस्तों धूपबत्ती बनाने के लिए जो मशीन आप लेंगे वह मशीन फुली ऑटोमेटिक मशीन होती है जो घरेलू कनेक्शन पर चल जाता है इस मशीन की कीमत ₹65000 होती है इस मशीन की प्रोडक्शन कैपेसिटी 8 घंटे में 50 किलोग्राम की है। अगर आप ₹65000 से अधिक की मशीन खरीदते हैं तो उसका प्रोडक्शन कैपेसिटी भी ज्यादा होता है। आप इन मशीनों को इंडियामार्ट की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने नजदीकी मशीन मैन्यूफैक्चर से संपर्क करके इस मशीन को लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. 

धूपबत्ती की पैकेजिंग- 

धूपबत्ती को मार्केट में सेल करने से पहले जरूरी होता है कि उसकी पैकिंग करें, जब तक आप इस की पैकिंग अच्छी तरीके से नहीं करेंगे तब तक आप का प्रोडक्ट मार्केट में अच्छे से सेल नहीं होगा इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने प्रोडक्ट को बाजार में उतारने से पहले उसकी अच्छी तरीके से पैकिंग करें पैकिंग करने के लिए आप किसी पॉलिथीन में इसे पैक करके मार्केट में सेल कर सकते हैं या आप अपने ब्रांड के नाम से बॉक्स भी छपवा सकते हैं और बॉक्स के अंदर आप 10 स्टिक 20 स्टिक रखकर के आसानी से मार्केट में इसे होलसेलर और रिटेलर दोनों को सेल कर सकते हैं. 

धूपबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए कुल लागत-

धूपबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग 80 से ₹90 हजार  की लागत आएगी जिसमें मशीन और रॉ मैटेरियल दोनों आपको इतनी ही कास्ट में मिल जाएगी और उसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. 

धूपबत्ती का बिजनेस शुरू करने पर मुनाफा-

धूपबत्ती का बिजनेस शुरू करने पर अगर आप होलसेल में धूपबत्ती सेल करते हैं तो आपको 20 से 25% का मुनाफा मिल जाता है अगर आप ₹10 का जो पैकेट होता है उसे सेल करते हैं होलसेल में, तो आपको डेढ़ से ₹2 प्रति पैकेट बच जाता है आगे आप होलसेलर को ₹10 वाला पैकेट ₹7 प्रति पैकेट के हिसाब से दे सकते हैं जो होल्सेलर होगा वह रिटेलर को ₹8 प्रति पैकेट के हिसाब से देगा और जो रिटेलर होगा वह कस्टमर को ₹10 प्रति पैकेट के हिसाब से सेल करेगा इस प्रकार से आप इस बिजनेस को होलसेल में धूपबत्ती सेल करके 20 से 25% का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं. 

धूपबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस-

धूपबत्ती का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा, ट्रेड लाइसेंस भी लेना पड़ेगा इसके अलावा  अगर आप अपने ब्रांड के नाम से बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा। 

धूपबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए जगह की आवश्यकता-

धूपबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप इस बिजनेस को 20 * 20 के कमरे से स्टार्ट कर सकते हैं जहां पर आप इस मशीन को लगा कर और थोड़ा बहुत माल भी रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें -

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद

3 comments: