Ad

BEST 7 TIPS FOR SUCCESS IN BUSINESS (बिज़नस को बड़ा कैसे करें ?)

बिजनेस बड़ा करने का सही तरीका 

BEST 7 TIPS FOR SUCCESS IN BUSINESS
BEST 7 TIPS FOR SUCCESS IN BUSINESS

दोस्तों आज हर तरफ बेरोजगारी है इसलिए हर व्यक्ति बिजनेस करने के बारे में सोच रहा है लेकिन उन लोगों को सफलता नहीं मिल पाती, जानते हैं क्यों, क्योंकि बिजनेस बड़ा करने का सही तरीका लोगों को मालूम नहीं होता है और जल्दबाजी में वह अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं, तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको सात ऐसे बेस्ट तरीके बताने वाला हूं जिसे आप आजमा कर ,जल्दी से अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं चाहे आप किसी प्रकार की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस कर रहे हो या आप किसी चीज की मैन्युफैक्चरिंग कर रहे हो या आप लोगों को किसी प्रकार की सर्विस दे रहे हो. सभी प्रकार के बिजनेस में यह तरीके आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.


आप का प्रोडक्ट अच्छा होना चाहिए 


दोस्तों अगर आप कोई बिजनेस कर रहे हो तो आप यह बात गांठ बांध लो कि जब आपका प्रोडक्ट अच्छा होगा तो आपके पास कस्टमर की भरमार होगी अतः आप किसी भी प्रकार की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने से पहले अपने प्रोडक्ट की जांच पड़ताल जरूर कर लें, कहीं वह प्रोडक्ट लोगों की नजर में खराब निकला तो फिर आपका बिजनेस ग्रो नहीं कर पाएगा. आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए ताकि आप का प्रोडक्ट लोगों को पसंद आए इससे यह होगा कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे जिससे आपका बिजनेस जल्दी से बड़ा हो सकता है. 

कस्टमर को बेस्ट सर्विस दें 


दोस्तों आज के समय में कंपटीशन बहुत ज्यादा हो गया है, इसलिए अगर आप लोगों को अच्छी सर्विस PROVIDE कर रहे हैं तो इससे आपके कस्टमर बढ़ने का CHANCE ज्यादा हो जाता है, क्योंकि आजकल ग्राहक के पास सामान खरीदने के लिए बहुत सारे ऑप्शन AVAILABLE होते हैं, इसलिए आप अपनी तरफ से अपने कस्टमर को बेस्ट से बेस्ट सर्विस देने की कोशिश करें चाहे आपका इसमें प्रॉफिट कम हो लेकिन अगर आपका सर्विस लोगों की नजर में बेस्ट है तो आपके पास ग्राहक की कमी कभी नहीं रहेगी. 


बिजनेस शुरू करने से पहले प्लानिंग करें 


दोस्तों हम लोग अपने बिजनेस में सफल क्यों नहीं हो पाते, इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि लोग अपने बिजनेस को लेकर कोई फ्यूचर प्लानिंग नहीं बनाते हैं. लोगों को पता ही नहीं होता है कि अपने बिजनेस को कहां तक लेकर जाना है और उसके लिए हमें क्या करना चाहिए. इसके लिए आपको अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए बिजनेस को लेकर एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और अपने बिजनेस के ऊपर FOCUS करके योजना बनानी चाहिए और उस योजना के अंतर्गत आपको यह निर्धारित करना है कि आपको कब क्या करना है और कैसे करना है, अगर आप इस प्लानिंग के आधार पर अपना बिजनेस करते हैं तो आप अपने बिजनेस को जरूर बड़ा कर सकते हैं.

अपने BRAND  का LOGO, BRAND NAME, ADDRESS और CONTACT INFORMATION कभी भी ना बदलें 


दोस्तों बिजनेस को बड़ा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होता है उसका NAME और LOGO. इसलिए आप अपने बिजनेस का एक अच्छा सा नाम रखें और उसका एक LOGO बनवाएं ताकि लोगों को आप के BRAND के बारे में पता चल सके और हो सके तो आप अपने BRAND और LOGO को कभी भी चेंज ना करें, क्योंकि आपका BRAND NAME और आपका LOGO ही आपकी पहचान है. अपने बिजनेस का NAME, LOGO के साथ-साथ अपने बिजनेस का ADDRESS और CONTACT INFORMATION को कभी भी चेंज करने की कोशिश ना करें, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति आपका ADDRESS और आपका CONTACT INFORMATION जानता है और आपने कुछ समय बाद अपना CONTACT INFORMATION और ADDRESS बदल दिया तो बाद में उस व्यक्ति को आपसे CONTACT करने में दिक्कत हो सकती है इसलिए कस्टमर को ध्यान में रखते हुए आप ऐसा कभी भी ना करें जिससे आपको नुकसान हो.


आपके वर्कर और आपके आपका व्यवहार कस्टमर के प्रति अच्छा होना चाहिए 


दोस्तों कई बार क्या होता है कि हम किसी शॉप के अंदर जाते हैं और सामान खरीदते हैं लेकिन वहां के जो वर्कर और मालिक होते हैं उनका व्यवहार हमें पसंद नहीं आता है तो ऐसे में कुछ समय के बाद उनके पास वह कस्टमर नहीं जाते हैं जो एक बार जा चुका है. इसलिए आप कभी भी ऐसा ना करें और आप यह विशेष ध्यान रखें कि अगर आप अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं तो आपके कंपनी के अंदर ऐसे वर्कर होने चाहिए जो आपके कस्टमर को SATISFIED कर सकें और साथ ही साथ आपका व्यवहार भी ऐसा होना चाहिए ताकि कस्टमर आप से आकर्षित हो और एक बार सामान PURCHASE करने के बाद वह आपके पास बार-बार आए. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो यह देखते हैं कि आप कितने पैसे का सामान खरीद रहे हैं अगर आप कम पैसे का सामान खरीद रहे हैं तो वह आपके साथ अच्छा बर्ताव नहीं करते हैं तो आपके अंदर ऐसा ऐसी भावना बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए और अगर आप अपने कंपनी के अंदर आपके वर्कर और आप खुद अपने कस्टमर को संतुष्ट करने में सफल हुए तो आप अपने बिजनेस को बहुत जल्दी बड़ा कर सकते हैं.

अधिक से अधिक ADVERTISING करें 


अगर आप अपने बिजनेस को आगे तक ले जाना चाहते हैं तो आपको निश्चित ही ADVERTISING का सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि ADVERTISING ही आपको बिजनेस में आगे तक ले जा सकता है. इसके लिए आप अपने कंपनी के बाहर एक बड़ा सा बोर्ड लगाएं जिसमें आपके ब्रांड का नाम, कंपनी का नाम, लोगो, आपका एड्रेस, आपका मोबाइल नंबर सब कुछ मेंशन किया हुआ हो और साथ ही साथ आप अपने आसपास के क्षेत्र में होल्डिंग लगवा कर भी अपना प्रचार-प्रसार कर सकते हैं, साथ ही साथ आप अपना विजिटिंग कार्ड बनवाकर लोगों के बीच अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं. इससे यह होगा कि लोगों को आपके ब्रांड और आपकी कंपनी के बारे में पता चल सकेगा और अगर आपके प्रोडक्ट के बारे में पता चला कि आपका प्रोडक्ट अच्छा है तो कस्टमर आपके पास जरूर आएगा जिससे आपके बिजनेस के बड़े होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.


बिजनेस में रुचि 


दोस्तों कुछ लोग व्यवसाय शुरू करने से पहले यह सोच लेते हैं कि इस व्यवसाय में बहुत ज्यादा पैसा है इसलिए इस व्यवसाय को करना अच्छा रहेगा लेकिन आपको व्यवसाय शुरू करने से पहले यह ध्यान में रखना है कि क्या आप जो बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उस बिजनेस में आपका रुचि है या नहीं। अगर उस बिजनेस में आपका INTEREST नहीं है तो आप उस बिजनेस को बिल्कुल भी ना शुरू करें, क्योंकि जब तक आपका उस बिजनेस में मन नहीं लगेगा तब तक वह बिजनेस आगे नहीं बढ़ सकता इसलिए आप कभी भी बिजनेस शुरू करें तो आप यह बात गांठ बांध लें और उसी बिज़नेस को चुने जिसमे आपका मन लगे।

इसे भी पढ़ें -

लेडीज गारमेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
टिशू पेपर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं और आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें और हमारे Blog पर इसी तरह के नए Business Ideas को पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करें | धन्यवाद



दोस्तों एक पोस्ट तैयार करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है आपका एक LIKE ,SHARE  और COMMENT हमें प्रोत्साहित कर सकता है जिससे हम आपके  लिए और नई-नई जानकारी देते रहेंगे साथ ही हमें ख़ुशी मिलती है कि किसी भाई ने हमारे पोस्ट को LIKE किया।  

2 comments: